hindiclic

भारत एक्सपो 2024 में ऑटो सेक्टर में कुछ दिलचस्प लॉन्च और घोषणाएं देखी गईं

Post a Comment

 

भारत एक्सपो 2024

फरवरी के पहले सप्ताह में ऑटो सेक्टर में कुछ दिलचस्प लॉन्च और घोषणाएं देखी गईं, विशेष रूप से दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में चल रहे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में।

तीन दिवसीय एक्सपो शनिवार, 3 फरवरी को समाप्त होगा।
इसके अलावा, इस सप्ताह ऑटोमोबाइल की दुनिया में कई प्रमुख विकास हुए हैं, जिसमें वोक्सवैगन ने भारतीय बाजार के लिए एंट्री-लेवल ईवी पर काम करने के बारे में खुलासा किया और चीन जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा वाहन निर्यातक बन गया।

इस सप्ताह ऑटो सेक्टर की सभी शीर्ष घोषणाओं और अपडेट पर एक नज़र डालें:

ओला S1X (4केडब्ल्यूएच)

घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन (EV) निर्माता Ola Electric ने भारत में एक नया स्कूटर, S1X (4kWh) लॉन्च किया। 6kW मोटर से लैस यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 190 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है और इसकी कीमत ₹1,09,999 है। कंपनी के अनुसार, नया S1X (4kWh) ई-स्कूटर केवल 3.3 सेकंड में 0-40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है, जिसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा है। डिलीवरी अप्रैल 2024 में शुरू होने वाली है।

ओला S1X


टाटा नेक्सन आईसीएनजी

अपने CNG लाइनअप पर बड़ा दांव लगाते हुए, Tata Motors ने Bharat Mobility Global Expo 2024 में अपनी Nexon iCNG अवधारणा का प्रदर्शन किया। नए फीचर्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हुए, इसे देश की पहली टर्बो-पेट्रोल-संचालित सीएनजी कार के रूप में देखा जा रहा है, जो कंपनी की ट्विन-सिलेंडर तकनीक से लैस होगी। नई कार लगभग 230 लीटर के बूट स्पेस के साथ आती है और इसमें सिंगल एडवांस्ड ईसीयू और सीएनजी फंक्शन में डायरेक्ट स्टार्ट है।

टाटा नेक्सन आईसीएनजी


मारुति सुजुकी वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल

देश की सबसे बड़ी कार विक्रेता कंपनी मारुति सुजुकी ने इस सप्ताह एक्सपो में अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक वैगन आर का नया संस्करण प्रदर्शित किया। वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल में एक शक्तिशाली 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है जिसे ई20-ई 85 इथेनॉल पर चलाने के लिए संशोधित किया गया है। कार अभी भी प्रोटोटाइप चरण में है, जो अधिक वैकल्पिक ईंधन विकल्पों की खोज के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मारुति सुजुकी वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल


Royal Enfield Classic 350 फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन

इस हफ्ते, रॉयल एनफील्ड ने अपनी सबसे सफल मोटरसाइकिलों में से एक – क्लासिक 350 के फ्लेक्स-फ्यूल संस्करण का अनावरण किया है। नया संस्करण पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण पर काम करता है, जिसमें इथेनॉल सामग्री 85% तक होती है। फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल के प्रमुख विनिर्देश मानक क्लासिक 350 के समान हैं, जिसमें 349cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन शामिल है जो 6,100rpm पर 20.2hp बचाता है, जिसे पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है।

Royal Enfield Classic 350 फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन


यामाहा FZ-X क्रोम संस्करण

जापानी ब्रांड यामाहा ने इस सप्ताह FZ-X में दो नए रंग पेश किए हैं। मोटरसाइकिल को अब फुल क्रोम और ब्लैक पेंट वर्जन में पेश किया जाएगा। नए रंगों के साथ FZ-X जल्द ही बिक्री पर जाएगा। इसमें वही 149 सीसी इंजन होगा, जो 7,250rpm पर 12.2bhp का पावर प्रोड्यूस करेगा। मोटरसाइकिल में पांच स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

यामाहा FZ-X क्रोम संस्करण


स्कोडा एन्याक आईवी ईवी

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया ने भारतीय बाजार में अपनी स्कोडा एन्याक आईवी ईवी को पेश कर दिया है। ऑल-इलेक्ट्रिक Enyaq iV की कीमत मार्च में सामने आने की उम्मीद है। इसके टॉप-ऑफ़-द-लाइन Enyaq iV 80x के साथ आने की उम्मीद है, जो 77kWh बैटरी और डुअल मोटर्स से लैस है जो 265hp तक का उत्पादन कर सकता है।

स्कोडा एन्याक आईवी ईवी


फॉक्सवैगन भारत में पेश करेगी एंट्री-लेवल ईवी

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया के सीईओ पीयूष अरोड़ा ने इस हफ्ते कहा कि कंपनी इस दशक की दूसरी छमाही तक भारत में एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पेश करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा, 'हम एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक वाहन पर सक्रियता से काम कर रहे हैं। इसके लिए बड़े निवेश की जरूरत है। नए उत्पाद के लिए तीन-आंकड़ा मिलियन डॉलर के निवेश को सही ठहराने के लिए हमें वॉल्यूम की आवश्यकता है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की पहुंच उतनी तेजी से नहीं होगी, इसलिए हम उस उत्पाद के निर्यात की संभावना देख रहे हैं।

रेंज रोवर इवोक

जगुआर लैंड रोवर ने अपनी रेंज रोवर इवोक के लिए साल के लिए एक अपडेटेड मॉडल जारी किया है। नए मॉडल की कीमत 67.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह दो पावरट्रेन विकल्पों में आता है – एक 2-लीटर पेट्रोल इंजन, जो 184 kW और 365 Nm टॉर्क की शक्ति और 2-लीटर Ingenium डीजल इंजन देता है जो 150 kW की शक्ति और 430 Nm का टार्क देता है। दोनों इंजन बेल्ट-इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर के साथ 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम द्वारा समर्थित हैं।

रेंज रोवर इवोक



cheak out latest news hindiclic With Glove Buzz

Related Posts

Post a Comment