hindiclic

Honda shine 100: middle class लोगों के लिए अच्छी बाइक

 

Honda shine 100

लगभग तीन दशक पहले, होंडा - जापान स्थित बाइक निर्माता - ने घरेलू बाइक निर्माता हीरो मोटोकॉर्प के साथ मिलकर भारत को अपनी पहली मोटरसाइकिल प्रदान की थी, जिसे स्प्लेंडर के रूप में जाना जाता है। यह पहली सही से 100सीसी बाइक थी जो middle class के खरीदारों के लिए बनाई गई थी । स्पष्ट है कि इसने भारतीय बाजार में अपने दौरान कई बिक्री रिकॉर्ड तोड़े और यह देश की कई बार सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल रही है।

2011में हीरो ग्रुप और होंडा मोटर कंपनी ने तय किया कि वे अलग होंगे और स्प्लेंडर को विकसित करने का अधिकार हीरो के साथ बना रहेगा। उसके बाद से, होंडा ने भारत में 110सीसीसी और 125सीसीसी इंजन क्षमताओं के साथ कई मोटरसाइकिल लॉन्च की हैं, लेकिन अधिक समय बाद, उसने अंत में भारतीय बाजार में नई होंडा शाइन 100 को पेश किया

    घरेलू बाजार में लॉन्च

    यह बाइक मार्च 2023 में घरेलू बाजार में लॉन्च की गई थी, जो कि एक्स-शोरूम, मुंबई में 64,900 रुपये थी। हालांकि उसी दिन बुकिंग्स शुरू हो गई थीं, वितरण का वादा मई के मध्य में किया गया था - लगभग दो महीने पोस्ट ऑफिशियल लॉन्च के बाद। यह होंडा रेंज में सीडी110 डीलक्स के नीचे स्थित किया गया था। हाल ही में, हमें इस बाइक को पुणे, महाराष्ट्र से लगभग 100 किलोमीटर दूर के Aamby वैली सिटी टाउनशिप में घुमाने का अवसर मिला, जिसे हमने होंडा शाइन 100 का pre र्प्रोडक्शन संस्करण चलाया क्योंकि कंपनी के अधिकारियों ने हमें बताया कि प्रोडक्शन-रेडी मॉडल्स एक सप्ताह के भीतर लॉन्च किए जाएंगे।

    मीडिया ब्रीफिंग में, हमें बताया गया था कि कंपनी इसे उन बहुत उपयोगकर्ताओं के लिए 'विश्वसनीय, टिकाऊ और सामर्थ्यपूर्ण प्रस्तुति' के रूप में ब्रांड करने जा रही है। तो, चलिए देखते हैं कि यह कंपनी के ऊँचे दावों के साथ मेल खाता है या नहीं।

    Honda Shine 100 की राइड और हैंडलिंग

    आइए इसे सीटिंग कम्फर्ट के साथ शुरू करें क्योंकि यह किसी भी सवारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। होंडा शाइन 100 की सीट ऊचाई 786 मिमी की है, जिसे हमने ठीक महसूस किया। एक 5 फीट के व्यक्ति भी बाइक को आसानी से चला सकता है जिसमें उसके दोनों पैर ज़मीन को छू सकते हैं। सीट की लंबाई की बात करते हैं, यह 677 मिमी को है जो तीन व्यक्तियों के लिए पर्याप्त है। हालांकि, यातायात विधियों को ध्यान में रखते हुए, हम सख्ती से सलाह देंगे कि केवल राइडर सहित दो लोगों को ही सीट पर बैठने का पालन करें।

    शाइन 100 का सीटिंग पोस्चर इंट्रा-सिटी राइड्स के लिए परफेक्ट है। हमने इसे Aamby वैली के स्थान पर करीब 35-40 किलोमीटर के लिए आराम से चलाया। हालांकि सीट में सुधार किया जा सकता था, कम बजट के कारण, हम यकीन करते हैं कि होंडा ने इसे सिर्फ इतना ही प्रबंधित किया होगा। फिर भी, यह संतुष्टजनक है।

    शाइन 100 का सीटिंग पोस्चर

    बाइक में टर्निंग रेडियस 1.9 मीटर का है जिससे यह ट्रैफिक और संकीर्ण गलीयों के बीच दैनिक यातायात के लिए और भी सराहनीय हो जाती है। यात्रा के दौरान, हमने अनुभव किया कि बाइक को मोड़ना और किसी भी दिशा में चलाना काफी आसान था छोटे टर्निंग रेडियस के कारण, जो किसी भी राइडर के लिए एक बड़ा प्लस प्वाइंट है। इसके अलावा, सिर्फ 99 किलोग्राम का वजन है जो हैंडलिंग को और भी बेहतर बनाता है। इसे बिना ज्यादा प्रयास लगाए हर कोने में हिला सकते हैं।

    हॉंडा शाइन 100 की max गति 80-90किमी/घंटा तक हो सकती है, लेकिन क्योंकि इसे रेसिंग के लिए नहीं डिज़ाइन किया गया है, आपको जब तक आप एक्सेलरेटर नहीं देते हैं तब तक हलचल महसूस नहीं होगी। आप मीटर में चल रही high speed पर इसे स्थिर नहीं महसूस कर सकते हैं। इसलिए, इसे आवश्यक अनुभव के लिए 50-60किमी/घंटा की गति पर चलाना सराहनीय है।

    हॉंडा शाइन 100

    हॉंडा शाइन 100 के सस्पेंशन सेटअप इस बाइक के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। हमारी यात्रा के दौरान, कई स्पीड ब्रेकर्स और गड्ढे थे और इनमें से अधिकांश को सस्पेंशन ने अच्छी तरह से अवशोषित किया। सामने की यूनिट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स हैं जबकि इसमें एक ट्विन रियर सस्पेंशन है। सस्पेंशन इकाइयों से राइड क्वालिटी को मुख्यत: बढ़ावा मिलता है और सारा श्रेय हॉंडा की इंजीनियरिंग टीम को जाता है।

    आखिरकार, लेकिन अंत में, शाइन 100 के ब्रेकिंग सिस्टम को शानदार कहा जा सकता है। यदि सस्पेंशन सेटअप शानदार था, तो ब्रेकिंग इससे एक कदम आगे है। डिस्क ब्रेक्स की कमी के बावजूद, सामने और पीछे का ड्रम यूनिट इस सेगमेंट में संभावत: सबसे छोटी ब्रेकिंग दूरी के साथ शानदार प्रदर्शन किया। किसी भी समय चौकादेने वाली ब्रेकिंग के दौरान हमने महसूस किया कि बाइक स्किडिंग या गिर रही है, क्योंकि इसमें एक इक्वालाइजर के साथ कॉम्बी-ब्रेक सिस्टम (सीबीएस) है।

    Honda Shine100 इंजन और प्रदर्शन

    शाइन 100 में एक नया 98.98 सीसी OBD2-संगत PGM-FI पेट्रोल इंजन है जिसमें eSP (एन्हांस्ड स्मार्ट पॉवर) शामिल है। इसने 7,500 आरपीएम पर 7.28 बीएचपी की शीर्ष शक्ति और 5,000 आरपीएम पर 8.05 एनएम की शीर्ष टॉर्क विकसित की है। इस इंजन को एक 4-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। क्योंकि यह एक sports मोटरसाइकिल नहीं है, आपको राइड्स के लिए आवश्यक मात्रा की शक्ति और टॉर्क प्राप्त होता है। इंजन शानदार है और बाइक की डायमंड फ्रेम चेसिस के साथ अच्छी तरह से मिला है। आप प्रारंभिक गियर्स में अधिकांश टॉर्क और शक्ति पा सकते हैं और एक बार जब आप 50-60 किमी/घंटा के पार करते हैं, यह घटित होने लगता है।

    Honda Shine100 इंजन और प्रदर्शन

    गियरशिफ्ट स्मूथ है और हमने गियर बदलने के बीच कोई असुविधा नहीं महसूस की। 4-स्पीड गियरबॉक्स बहुपलेट वेट क्लच सिस्टम के साथ अच्छी प्रतिक्रिया दिखाता है। माइलेज के लिए, हॉंडा दावा करता है कि इसमें क्लास-लीडिंग आंकड़े हैं, लेकिन कंपनी ने इसे अब तक जारी नहीं किया है और हमारी सीमित राइड के दौरान हमने सटीक संख्या का पता नहीं किया। हालांकि, हम यह देख रहे हैं कि इसकी ईंधन कुशलता कहीं 60-70किमी/लीटर के बीच हो सकती है।

    Honda Shine 100 Design and Features

    होंडा ने शाइन 100 के स्टाइलिंग को सरल रखा है। इसने शाइन 125 से डिज़ाइन की प्रेरणा ली है, जिसमें अद्वितीय आकार के ईंधन टैंक के चारों ओर ग्राफ़िक्स शामिल हैं। कुछ विशेष डिज़ाइन , जैसे कि फ्रंट काउल, एल्युमीनियम ग्रैब रेल, टेल लैम्प और स्लीक डिस्टिंग्विश्ड मफ्लर शामिल हैं। हॉंडा शाइन 100 सभी-ब्लैक एलॉय व्हील्स पर चलती है जिन्हें ट्यूब-टाइप टायर्स है।

    हॉंडा शाइन 100 को पांच ड्यूअल-टोन कलर विकल्पों में प्रस्तुत किया गया है, जिनमें काला साथ ही लाल पट्टियों के साथ, काला साथ ही नीली पट्टियों के साथ, काला साथ ही हरी पट्टियों के साथ, काला साथ ही सोने की पट्टियों के साथ शामिल हैं। बाइक, उपरोक्त सभी रंग स्कीम्स में चमकीली दिखती है, लेकिन हॉंडा ने कुछ और रंग प्रस्तुत कर सकता था। समग्र रूप से, शाइन 100 ठीक-ठाक दिखती है और हम इसे हमारे पाठकों को छोड़ देते हैं क्योंकि डिज़ाइन एक अत्यधिक व्यक्तिगत मामला है क्योंकि यह व्यक्ति से व्यक्ति भिन्न होता है।

    विशेषताओं के लिए, बाइक के पास फिर से दिखाने के लिए बहुत कुछ नहीं है सिर्फ ड्यूअल-पॉड एनालॉग स्पीडोमीटर, सेल्फ/किक स्टार्ट, साइड स्टैंड्स विद्वेषण इंहिबिटर के साथ और पैर खोलने के कोण की बुनियादी विशेषताएँ जैसी विशेषताएँ हैं। बाइक में वह सब कुछ है जो एक बुनियादी उपभोक्ता की आवश्यकता है। हालांकि, हम चाहते हैं कि हॉंडा शाइन 100 के लिए शीघ्र ही कुछ सीमित/विशेष संस्करण लॉन्च करे जिसमें कुछ अग्रणी और उपबाजारी विशेषताएँ हों ताकि अधिक खरीदारों को आकर्षित किया जा सके।

    होंडा शाइन 100 प्राइस 

    होंडा शाइन 100 की कीमत 64,900 रुपये है, जबकि यह कट्टर प्रतिद्वंद्वी हीरो स्प्लेंडर प्लस और बजाज प्लेटिना 100 के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जिनकी कीमत क्रमशः 73,825 रुपये और 67,475 रुपये है। इसके अलावा हीरो एचएफ डीलक्स (कीमत 62,002 रुपये) और हीरो एचएफ 100 (कीमत 55,232 रुपये) से भी इसका कड़ा मुकाबला है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम, मुंबई हैं। किसी भी दो राय के बिना, यह कहा जा सकता है कि होंडा ने शाइन 100 की कीमत काफी जुझारू रूप से रखी है जो एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल के लिए एकदम सही लगती है।

    होंडा शाइन 100 रिव्यु

    होंडा शाइन 100 भारत में ब्रांड के लिए एंट्री-लेवल बाइक सेगमेंट में नए मील के पत्थर बनाएगी। एक बुनियादी ग्राहक के दृष्टिकोण से, यह तेज त्वरण और good माइलेज की पेशकश है। होंडा द्वारा आक्रामक मूल्य घोषणा बड़े पैमाने पर बाजार के खरीदारों, विशेष रूप से नियमित उपभोक्ताओं के बीच अपनी अपील को और बढ़ाएगी जो हर दिन लगभग 40-50 किमी की यात्रा करते हैं। यह उन लोगों को बहुत लुभाएगा जो मोटरसाइकिल खरीदते समय माइलेज और कीमत को प्राथमिकता देते हैं। इसके अलावा, होंडा का 6 साल का इंजन वारंटी प्रोग्राम (3 साल स्टैंडर्ड + 3 साल वैकल्पिक विस्तारित वारंटी) केक पर चेरी के रूप में कार्य करेगा।

    छोटा टर्निंग रेडियस भी मोटरसाइकिल के पक्ष में जाने वाले कारकों में से एक होगा। हालांकि होंडा कुछ चीजों पर काम कर सकती है जैसे नए रंग, अधिक सुविधाएँ और इसी तरह, जिसके परिणामस्वरूप कीमत में वृद्धि होगी, जो हमें यकीन है कि इस सेगमेंट के खरीदारों को ज्यादा पसंद नहीं आएगा। इसलिए, होंडा शाइन 100 में प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए क्या है जो पिछले कई सालों से हीरो की विशेषता रही है और यह होंडा का 'स्प्लेंडर' पल हो सकता है।

    cheak out latest news hindiclic With Glove Buzz

    Related Posts

    Post a Comment